Home Uttarakhand Kumaun उत्तराखंड की इस बेटी ने डीकेडी 2 को किया फतह

उत्तराखंड की इस बेटी ने डीकेडी 2 को किया फतह

5052
0
SHARE

हल्द्वानी : उत्तराखंड की बेटियों ने भी कई क्षेत्रों में अपने हुनर का जलवा दिखाया है। अब इसमें हल्द्वानी की पूजा पलड़िया शर्मा का नाम भी जुड़ गया है। पूजा ने उत्तरकाशी में समुद्रतल से करीब 5 हजार से ज्यादा ऊंचाई पर स्थित द्रौपदी का डांडा 2 (डीकेडी 2) की चोटी को फतह किया है। अब वह इससे ऊंची चोटी पापसुरा पर चढ़ाई के लिए हिमाचल पहुंच गई हैं।

पूजा का लक्ष्य भविष्य में माउंट एवरेस्ट की चोटी पर तिरंगा लहराने की है। गौरतलब है कि पूजा पलड़िया शर्मा को पापसुरा पर्वत पर चढ़ाई पूरा करने के लिए इंडियन माउंटेनियरिंग फाउंडेशन (आईएमएफ) की ओर से उन्हें ट्रेनिंग दी जा रही है।

बता दें कि पूजा ने पर्वतारोहण करने के लिए नेहरू इंस्टीट्यूट आॅफ माउंटेनियरिंग (निम) में 10 दिनों का रेस्क्यू कोर्स किया है और उत्तरकाशी से एक-एक माह का बेसिक और एडवांस कोर्स किया। उन्होंने 2017 में 16 हजार फुट ऊंचे चमोली के रूपकुंड पर्वत पर भी फतह पाई थी।

पूजा भविष्य में माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा लहराने के लिए जीतोड़ मेहनत कर रही हैं। गौर करने वाली बात है कि पूजा ने पर्वतारोहण को पूरी तरह से सफल बनाने के लिए स्थानीय विधयाक को भी मदद के लिए पत्र लिखा है।

बताया जा रहा है कि निम से प्रशिक्षण लेने के बाद अब वह समुद्र तल से करीब 6 हजार से ज्यादा ऊंचाई पर स्थित पापसुरा पर्वत पर चढ़ाई की तैयारी शुरू कर दी है। हल्द्वानी के काॅलेज से योग में एमए करने के बाद वह लोगों को योग भी सिखाती हैं। पूजा का कहना है कि उसके पर्वतारोहण में उसके पति और ससुर काफी मदद करते हैं।