Home National Uttarakhand कांग्रेस ने थराली विस उपचुनाव में आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत की

कांग्रेस ने थराली विस उपचुनाव में आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत की

32
0
SHARE
uknews-complain against bjp
मुख्य चुनाव अधिकारी को आचार संहिता उल्लंघन संबंधी शिकायती पत्र सौंपते कांग्रेस नेता।
देहरादून। थराली विधानसभा उपचुनाव में भाजपा द्वारा की जा रही आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के विरोध में प्रदेश कंागे्रस उपाध्यक्ष सूर्यकान्त धस्माना के नेतृत्व में कांग्रेस नेताओं के प्रतिनिधिमण्डल ने राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से सचिवालय स्थित उनके कार्यालय में मुलाकात कर उन्हें भारत निर्वाचन आयुक्त के नाम ज्ञापन प्रेषित किया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के माध्यम से भारत निर्वाचन आयुक्त को भेजा ज्ञापन

मुख्य निर्वाचन आयुक्त को प्रेषित ज्ञापन में कांग्रेसजनों ने कहा है कि उत्तराखण्ड प्रदेश के 05-थराली विधानसभा क्षेत्र में 28 मई को उपचुनाव सम्पन्न होना है। उक्त उपचुनाव के प्रचार में भारतीय जनता पार्टी के नेताओं, राज्य के मुख्यमंत्री एवं मंत्रिमण्डल के सदस्यों द्वारा खुले आम चुनाव आचार संहिता का उलंघन किया जा रहा है। सरकारी मशीनरी का दुरूपयोग चुनाव को प्रभावित करने के लिए भारतीय जनता पार्टी कर रही है।

मुख्यमंत्री के हैलीकाॅप्टर की नहीं ली जा रही तलाशी

चुनाव प्रचार में प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के द्वारा उपयोग किये जा रहे हैलीकाॅप्टर में वोटरों को प्रभावित करने के लिए भाजपा द्वारा वितरित की जा रही धनराशि लाई जा रही है। किसी भी अधिकारी द्वारा मुख्यमंत्री के उपयोग में लाये जाने वाले हैलीकाॅप्टर की तलाशी नहीं ली जा रही है।
इसी प्रकार पूरे विधानसभा क्षेत्र में भाजपा द्वारा वितरित की जा रही शराब व अन्य सामग्री पर किसी प्रकार की रोकटोक नहीं है। भारतीय जनता पार्टी की राज्य सरकार इस चुनाव को सरकारी मशीनरी का दुरूपयेाग कर ऐन-केन प्रकारेण जीतना चाहती है।
कांग्रेस प्रतिनिधिमण्डल ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त से आग्रह किया कि मुख्यमंत्री द्वारा चुनाव में इस्तेमाल किये जाने वाले हैलीकाॅप्टर व अन्य वाहनों की तलाशी उसी प्रकार ली जाय जिस प्रकार 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सरकार के तत्कालीन मुख्यमंत्री हरीश रावत के हैलीकाॅप्टर एवं अन्य वाहनों की ली जाती रही है।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मुलाकात के दौरान प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष सूर्यकान्त धस्माना ने उन्हें यह भी अवगत कराया कि विधानसभा क्षेत्र के घाट ब्लाक में धूनी गांव में इण्टर कालेज में स्कूल चलने के दौरान भाजपा की जनसभा चल रही थी जिसका उन्होंने फोटो भी निर्वाचन अधिकारी सौजन्या को साक्ष्य के रूप में दिया।
जिसके उपरान्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दूरभाष पर थराली में तैनात पर्यवेक्षक को निर्देश दिये कि चुनाव क्षेत्र में लैण्ड होने वाले हैलीकाॅप्टर व अन्य वाहनों की चैकिंग की वीडियोग्राफी की जाय।
ज्ञापन देने वाले प्रतिनिधिमण्डल में प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकान्त धस्माना, पूर्व विधायक राजकुमार, महानगर अध्यक्ष पृथ्वीराज चैहान, पूर्व महानगर अध्यक्ष लालचन्द शर्मा, प्रदेश सचिव आशा टम्टा, पीसीसी सदस्य राजेश चमोली, पंकज मेसोन, महेश जोशी, आतिफ, इलियास अंसारी, त्रिलोक सिंह सजवाण, जगदीश धीमान आदि शामिल थे।