Home News International चीन ने भी लगा दिया ‘जैसे को तैसा’ शुल्क

चीन ने भी लगा दिया ‘जैसे को तैसा’ शुल्क

68
0
SHARE
uknews-Trump sets $50 billion in China tariffs with Beijing ready to strike back U.S

अमेरिकी उत्पादों पर 25 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क लगाने की घोषणा

पेइचिंग: चीन से आयात पर अमेरिका द्वारा 25 फीसदी टैक्स लगाए जाने के एक दिन बाद ही चीन ने भी ‘जैसे को तैसा’ शुल्क लगा दिया है। चीन ने भी 50 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर 25 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क लगाने की घोषणा कर दी है।

दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापारिक तनाव चरम पर

अमेरिका ने शुक्रवार को ही 50 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर 25 प्रतिशत आयात शुल्क लगाने की घोषणा की थी। इसी के साथ दुनिया की इन दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापारिक तनाव चरम पर पहुंच गया है और एक तरह से व्यापार युद्ध की शुरुआत हो गई है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने बौद्धिक संपदा की चोरी और अनैतिक व्यापारिक गतिविधियों का हवाला देकर चीन से आयातित 50 अरब डॉलर मूल्य के उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने की घोषणा की थी। चीन ने जवाबी कदम की चेतावनी दी थी।

चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने कहा कि चीन की सरकार ने 50 अरब डॉलर के 659 अमेरिकी उत्पादों पर 25 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क लगाने का निर्णय किया है। एजेंसी के मुताबिक सरकार ने उन उत्पादों की सूची भी जारी की है जिनपर ये अतिरिक्त शुल्क लगेंगे।

545 अमेरिकी उत्पादों पर अतिरिक्त शुल्क छह जुलाई से होंगे प्रभावी

चीन के सीमा शुल्क आयोग ने बयान जारी किया है कि 34 अरब डॉलर के 545 अमेरिकी उत्पादों पर अतिरिक्त शुल्क छह जुलाई से प्रभावी होंगे। इनमें कृषि उत्पाद और वाहन आदि शामिल हैं। बाकी 114 उत्पादों, जिनमें रासायनिक उत्पाद , चिकित्सकीय उपकरण और ऊर्जा उत्पाद शामिल हैं, पर शुल्क लगाने की तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी।

34 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर लगेंगे अतिरिक्त शुल्क

अमेरिका ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि 6 जुलाई से 34 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर अतिरिक्त शुल्क लगेंगे और शेष 16 अरब डॉलर के उत्पादों पर शुल्क लगाने के बारे में अभी समीक्षा की जाएगी।

गौरतलब है कि ट्रंप ने चीन द्वारा बदले की कार्रवाई करते हुए कदम उठाने की स्थिति में अतिरिक्त 100 अरब डॉलर के चीनी उत्पाद पर भी शुल्क लगाने की चेतावनी दी थी। चीन के एक अधिकारी ने नाम जाहिर किए बिना कहा कि चीन ने अमेरिका के इस बयान का संज्ञान लिया है। चीन इस बारे में जवाबी कदम उठाने का अपना अधिकार सुरक्षित रखता है।

ट्रंप ने सबसे पहले मार्च में कहा था कि अमेरिका चीन के 50 अरब डॉलर के उत्पादों पर शुल्क लगाएगा। चीन द्वारा जवाबी कार्रवाई की चेतावनी के बाद ट्रंप ने चीन के 100 अरब डॉलर के अतिरिक्त उत्पादों पर शुल्क लगाने की बात की थी। बाद में मई के मध्य में दोनों देशों ने इसके बारे में बातचीत शुरू की थी। हालांकि महज 10 ही दिन बाद अमेरिका ने कहा था कि वह शुल्क लगाएगा।