Home News National उपचुनाव में बीजेपी को तगड़ा झटका

उपचुनाव में बीजेपी को तगड़ा झटका

42
0
SHARE
uknews-yogi,sp,bsp

नई दिल्ली: नई दिल्ली यूपी और बिहार में हुए उपचुनाव के नतीजों ने बीजेपी के सामने बड़ी परेशानी खड़ी दी है। यूपी में जहां बीजेपी मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री की सीट बचाने में भी नाकामयाब रही, वहीं यह लगातार तीसरा उपचुनाव है जब बीजेपी को हार का मुंह देखना पड़ा। इससे पहले एक फरवरी को राजस्थान की दो लोकसभा सीटों और एक विधानसभा सीटों पर जबरदस्त हार का सामना करना पड़ा था। वहीं 28 फरवरी को मध्यप्रदेश उपचुनाव में भी बीजेपी की शिकस्त हुई थी।

राजस्थान, मध्यप्रदेश और अब यूपी उपचुनाव में बीजेपी की हार इसलिए भी मायने रखती है क्योंकि तीनों ही राज्यों में बीजेपी की सरकार है। हिंदी बेल्ट में इसे पार्टी के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। इसके अलावा बिहार में अररिया लोकसभा सीट और जहानाबाद विधानसभा सीट पर भी आरजेडी ने जीत दर्ज की है। हालांकि भभुआ सीट पर बीजेपी को सफलता मिली है।

2014 के बाद पांच उपचुनाव हारी बीजेपी

आंकड़ों पर गौर करें तो 2014 के बाद हुए उपचुनावों में बीजेपी सिर्फ गुजरात से वड़ोदरा और मध्यप्रदेश की शहडोल लोकसभा सीट ही जीत पाई है। इसके अलावा पांच ऐसी सीटें हैं, जो पहले बीजेपी के पास थी, लेकिन उपचुनाव के बाद बीजेपी को वहां हार का मुंह देखना पड़ा।

फूलपुर और गोरखपुर सीट भी समाजवादी पार्टी के खाते में

दरअसल उपचुनाव में हार का सिलसिला बीजेपी के लिए पंजाब के गुरदासपुर से शुरू हुआ। बीजेपी नेता और एक्टर विनोद खन्ना की मौत के बाद गुरदासपुर की लोकसभा सीट खाली हो गई थी। 2017 में इस सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस के सुनील जाखड़ को जीत मिली। इसके बाद 2018 में ही राजस्थान की अलवर और अजमेर सीट भी बीजेपी के हाथ से निकल गई और इन सीटों पर भी कांग्रेस का कब्जा हो गया। इसके बाद यूपी की फूलपुर और गोरखपुर सीट भी समाजवादी पार्टी के खाते में चली गई।

एसपी और बीएसपी का गठजोड़ बीजेपी को रोकने का एक फॉर्म्युला

बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ के इस्तीफे के बाद खाली हुई गोरखपुर सीट और डेप्युटी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की फूलपुर सीट पर शुरुआती दौर में कांटे की टक्कर देखने को मिली लेकिन बाद में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों ने भारी उलटफेर कर दिया। इन दोनों ही सीटों पर समाजवादी पार्टी और बीएसपी के बीच गठजोड़ और कम वोटिंग का असर साफ देखने को मिल रहा है। वहीं कुछ जानकारों का मानना है कि एसपी और बीएसपी का गठजोड़ बीजेपी को रोकने का एक फॉर्म्युला हो सकता है।

बिहार की सियासी पिच पर आरजेडी ने दर्ज की बड़ी जीत

वहीं अररिया लोकसभा सीट और जहानाबाद विधानसभा सीट पर आरजेडी ने बड़ी जीत दर्ज की है। बिहार की सियासी पिच पर लालू और बीजेपी के बीच सीधी लड़ाई में आरजेडी के लिए यह बड़ी जीत मानी जा रही है। वहीं बीजेपी के खाते में भभुआ विधानसभा सीट आई है।