Home Sports निशानेबाज सौरभ चौधरी ने जीता गोल्ड

निशानेबाज सौरभ चौधरी ने जीता गोल्ड

36
0
SHARE
uknews-Abhishek Verma, Sarah Chaudhary, Tomoyuki Matsuda
From left to right, bonze medalist India's Abhishek Verma, gold medalist India's Sarah Chaudhary, and silver medalist Japan's Tomoyuki Matsuda poses for photographer after the 10m air pistol men's final shooting event during the 18th Asian Games in Palembang, Indonesia, Tuesday, Aug. 21, 2018.

जकार्ता: भारत के 16 वर्षीय निशानेबाज सौरभ चौधरी ने पुरुषों के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में 240.7 अंक लेकर गोल्ड मेडल हासिल किया। इसके साथ ही उन्होंने एशियन गेम्स का रेकॉर्ड भी बनाया। उनके साथी अभिषेक वर्मा 219.3 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। जापान के तोमोयुकी मतसुदा, जो लंबे समय तक आगे चल रहे थे, ने 239.7 अंकों के साथ सिल्वर मेडल जीता। वहीं, 37 वर्षीय अनुभवी निशानेबाज संजीव राजपूत ने 50मीटर 3 पोजिशन इवेंट में 452.7 अंकों के साथ हासिल किया सिल्वर मेडल।

शूटिंग में भारत का पहला गोल्ड और कुल चौथा पदक

इन एशियाई खेलों में शूटिंग में भारत का पहला गोल्ड और कुल चौथा पदक है। एशियाई खेलों के सभी संस्करणों में निशानेबाजी में यह भारत का कुल आठवां स्वर्ण पदक है।

सौरभ ने क्वॉलिफिकेशन राउंड में 586 अंक हासिल करके पहला स्थान हासिल किया था। वह पूर्व ओलिंपिक चैंपियन कोरिया के जिन जोन्गो से दो अंक आगे रहे थे। इससे पहले उन्होंने 243.7 अंकों के साथ आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड कप (जर्मनी) में 243.7 अंक लेकर वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाया था। इसी इवेंट में उन्होंने गोल्ड मेडल हासिल किया था।

चौधरी 10मीटर एयर पिस्टर इवेंट में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के पहले निशानेबाज भी हैं। इस इवेंट में भारत के लिए पदक जीतने वाले अन्य निशानेबाज विजय कुमार हैं जिन्होंने 2010 के ग्वांगझू खेलों में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

टॉप 4 में भारत के दो निशानेबाजों ने जगह बनाई

दूसरी ओर ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले वर्मा ने वकालत की पढ़ाई की है। उन्होंने 10.7 अंक पर निशाना साध दूसरा स्थान हासिल कर लिया था वह सौरभ को पीछे छोड़कर दूसरे स्थान पर भी पहुंच गए थे। हालांकि 9.1 के अगले शॉट की वजह से वह पीछे खिसक गए और चौधरी ने एकबार अपनी पकड़ मजूबत कर ली। टॉप 4 में भारत के दो निशानेबाजों ने जगह बनाई थी।

सौरभ दूसरे स्थान पर चल रहे थे जब मतसुदा ने आखिरी से पहले का निशाना 8.9 अंकों पर लगाया और इसके साथ ही वह फिसल गए। चौधरी ने यहां संयम कायम रखा और 10.2 और 10.4 अंकों पर निशाना लगा गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

दीपक कुमार ने सिल्वर मेडल पर कब्जा किया

इन एशियन गेम्स में भारत का निशानेबाजी में यह पांचवां पदक है। इससे पहले अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार ने 10मीटर एयर राइफल के मिक्स्ड टीम इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। वहीं दीपक कुमार ने पुरुषों के 10 मीटर एयर राइफल में सिल्वर मेडल पर कब्जा किया था। सोमवार को ही 18 वर्षीय लक्ष्य ने पुरुषों के ट्रैप इवेंट में सिल्वर मेडल जीता था।

इसके बाद संजीव राजपूत ने 50 मीटर थ्री पोजिशन में सिल्वर मेडल जीतकर भारत को दिन का तीसरा पदक दिलवाया।

इसके साथ ही भारत के कुल पदकों की संख्या 8 हो गई है। इसमें तीन गोल्ड, तीन सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल हैं। भारत के लिए कुश्ती में बजरंग पूनिया ने 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल में और महिलाओं में विनेश फोगाट ने 50 किलोग्राम भारवर्ग में गोल्ड मेडल जीता है।