Home News International आतंकवादियों और आतंकी संगठनों की संयुक्त लिस्ट जारी,139 नाम पाकिस्तान से

आतंकवादियों और आतंकी संगठनों की संयुक्त लिस्ट जारी,139 नाम पाकिस्तान से

56
0
SHARE
uknews-hafiz sayeed

वॉशिंगटन: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आतंकवादियों और आतंकी संगठनों की संयुक्त लिस्ट जारी की है। इसमें 139 नाम पाकिस्तान से हैं। मंगलवार को जारी इस नई लिस्ट में मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद और भारत में कई मामलों को लेकर वांछित अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल किया गया है।

लिस्ट में उन सभी के नाम हैं जो पाकिस्तान में रह रहे हैं

‘डॉन न्यूज’ के मुताबिक, लिस्ट में उन सभी के नाम हैं जो पाकिस्तान में रह रहे हैं, वहां से संचालित हो रहे हैं या फिर ऐसे संगठनों से जुड़े हैं जो आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए पाकिस्तानी धरती का इस्तेमाल करते हैं।

सूची में पहला नाम अयमान अल-जवाहिरी का

सूची में पहला नाम अयमान अल-जवाहिरी का है, जिसे अल-कायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन का उत्तराधिकारी माना जाता है। संयुक्त राष्ट्र का दावा है कि जवाहिरी अभी भी अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा के पास कहीं रह रहा है। लिस्ट में जवाहिरी के कुछ सहयोगियों का भी नाम है, जो उसके साथ ही छिपे हैं। सूची में एक दर्जन से ज्यादा उन आतंकियों के नाम हैं जिन्हें पाकिस्तान में गिरफ्तार कर अमेरिका को सौंपा जा चुका है।

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम कासकर का भी नाम

लिस्ट में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम कासकर का भी नाम है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के मुताबिक, दाऊद के पास कई नामों से पाकिस्तानी पासपोर्ट हैं जो रावलपिंडी और कराची से जारी किए गए हैं। यूएन का दावा है कि दाऊद का कराची के नूराबाद इलाके के पहाड़ी क्षेत्र में राजसी ठाट-बाट वाला बंगला है।

हाफिज सईद का भी नाम

लश्कर सरगना हाफिज सईद का नाम लिस्ट में ऐसे आतंकी के तौर पर शामिल किया गया है जिसे कई आतंकवादी वारदातों में शामिल होने की वजह से इंटरपोल तलाश रहा है। लश्कर के मीडिया प्रभारी और हाफिज के सहयोगी अब्दुल सलाम और जफर इकबाल को भी सूची में डाला गया है। हाफिज की तरह ही इंटरपोल को इन सबकी तलाश है।

पाकिस्तान स्थित जिन आतंकी संगठनों को इस सूची में शामिल किया गया है उनमें अल रशीद ट्रस्ट, हरकतुल मुजाहिदीन, इस्लामिक मूवमेंट ऑफ उज्बेकिस्तान, वफा मानवीय संगठन, जैश-ए-मोहम्मद, रबिता ट्रस्ट, लश्क-ए-झांगवी, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान जैसे कई संगठन हैं।