Home News National देश के हर नागरिक को मिलेगी बिना शर्त एक तयशुदा रकम

देश के हर नागरिक को मिलेगी बिना शर्त एक तयशुदा रकम

103
0
SHARE
uknews-indian currency

नई दिल्ली: मुख्य आर्थिक सलाहकार (CEA) अरविंद सुब्रमण्यन ने सोमवार को उम्मीद जताई कि अगले 2 सालों में 1 या 2 राज्यों में यूनिवर्सल बेसिक इनकम (UBI) की शुरुआत हो जाएगी। सुब्रमण्यन ने 2016-17 के आर्थिक सर्वे में यह सिफारिश की थी।

निवर्सल बेसिक इनकम स्कीम लागू करने की सिफारिश

यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम के तहत सरकार देश के हर नागरिक को बिना शर्त एक तयशुदा रकम देती है। पिछले आर्थिक सर्वे में प्रत्येक नागरिक को हर महीने एक तयशुदा आमदनी सुनिश्चित करने के लिए यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम लागू करने की सिफारिश की गई थी।

1-2 राज्य UBI को कर देंगे लागू

सुब्रमण्यन ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘मैं शर्त लगा सकता हूं कि अगले 2 साल में कम से कम 1-2 राज्य UBI को लागू कर देंगे।’ ‘यूनिवर्सल बेसिक इनकम’ का सुझाव लंदन यूनिवर्सिटी के प्रफेसर गाय स्टैंडिंग ने दिया था। मध्य प्रदेश की एक पंचायत में पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर ऐसी स्कीम को लागू किया गया था जिसके बेहद सकारात्मक नतीजे आए थे।

2010 से 2016 के बीच स्कीम का किया प्रयोग

इंदौर के 8 गांवों की 6,000 की आबादी के बीच 2010 से 2016 के बीच इस स्कीम का प्रयोग किया। इसमें पुरुषों और महिलाओं को 500 और बच्चों को हर महीने 150 रुपये दिए गए। इन 5 सालों में इनमें अधिकतर ने इस स्कीम का लाभ मिलने के बाद अपनी आय बढ़ा ली।

LEAVE A REPLY